Site icon Aarogya Khabar

पारस जे. के हॉस्पिटल, उदयपुर ने सिर्फ 11 मिनट में एन्जियोप्लासटी कर बचाई मरीज की जान

Paras Healthcare (PRNewsfoto/Paras Healthcare)

मात्र 11 मीनट में एन्जियोप्लासटी कर बचाई मरीज की जान एक्यूट लैफ्ट मैन कोरोनरी ऑक्लूजन के मामलों में विष्व में अब तक मात्र 5 ही मरीज बच पायें है।

पारस जे. के. हॉस्पिटल उदयपुर में नाथद्वारा निवासी विजेन्द्र गुर्जर की मात्र 11 मीनट में एन्जियोप्लास्टी कर जान बचाई हॉस्पिटल के हृदय रोग विषे-ुनवजयाज्ञ डां. सी. पी. पुरोहित ने बताया की नाथद्वारा निवासी 60 वर्षीय विजेन्द्र गुर्जर अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जबरदस्त हार्ट अटैक के साथ आया व अस्पताल के मुख्य दरवाजे पर ही गिर गया।

डां. सी. पी. पुरोहित हृदय रोग विशेषज्ञ ने बताया की इस परिस्थीती में हमने मरीज को इमरजेंसी में तुरंत ही सी.पी.आर कर उसको पुनर्जिवित किया इसके बाद हमने उस मरीज की तुरंत ही एन्जियोग्राफी की जिसमें हमने पाया की उसकी बॉयी मुख्य धमनी में बहुत अधिक रुकावट है जिसके कारण उसको जानलेवा घातक हार्ट अटैक आया है।

इस प्रकार की स्थिती को चिकित्सकीय भा-नवजयाा में एक्यूट लैफ्ट मैन कोरोनरी ऑक्लूजन कहते है। इसमें मरीज को तुरंत ही उपचार की आवष्यकता होती है। ऐसा नहीं करने पर मरीज की तुरंत ही मृत्यु हो जाती है।

डां. पुरोहित ने बताया की इस तरह के हार्ट अटैक में ज्यादातर मरीजों की तुरंत ही मृत्यु हो जाती है। विष्व में आज तक मेडिकल जनरल्स के मुताबिक ऐसे मामालों में मात्र 5 ही मरीज है जो बच पाये है। साथ ही डां. पुरोहित ने बताया की ऐसे मामलों में समय का बहुत बडा योगदान है। इसमें हमने बिना समय गवायें इमरजेंसी में मरीज का उपचार कर बचाया। हार्ट अटैक जैसे गंभीर मामालों में मरीज को तुरंत ही पास के अस्पताल में ले जाना चाहिये। अस्पताल के डायरेक्टर श्री विष्वजीत ने बताया की इस मामले में अस्पताल की टीम को बधाई देता हुॅ व आम जन को भी बताना चाहुगा की सी.पी.आर. व समय पर उपचार मिलने के कारण मरीज की जान बच पाई है। सी.पी.आर. की निःषुल्क ट्रेनिंग हम समय समय पर अस्पताल में हम करवाते रहते है। डां. सी. पी. पुरोहित ने बताया की मरीज की अस्पताल से  अब छृट्टी कर दी गई है व अब अह पूर्णरुप से स्वस्थ है।

पारस हैल्थ केयर के बारे में उचय पारस हेल्थकेयर की स्थापना सन् 2006 में देश के हर आम व खास को उचित कीमत पर उच्चतम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के मिशन के साथ की गई थी। यह निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है जो ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में आम लोगों के लिए सभी प्राथमिक से तृतीयक श्रैणी की स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने के लिए संकल्पित है। ‘पारस’ हॉस्पिटल में काम करने वाला हर एक व्यक्ति उचय डॉक्टरों से लेकर नर्सों और प्रबंधन उचय सभी को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा देने के प्रयास में एकजुट है। पारस हेल्थकेयर उन जगहों पर विशेष अस्पताल की स्थापना करने में अग्रणी है, जहां स्वास्थ्य सेवा, विशेष रूप से सुपर स्पेशलिटी तृतीयक देखभाल की कमी है। इसकी प्रत्येक पहल अपने तीन सिद्धातों के आधार पर कार्य करती है की उच्च गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवायें उचित कीमत पर सबकी पहुचं में हो।

Author

Exit mobile version